Bitter Gourd Karele ki kheti kaise karen

bitter gourd karela modern kheti

करेले की खेती कैसे करें ?      For more info  save  our  Whatsapp Number 9814388969

मौसम और ज़मीन :-

चाहे की करेले मैं सहनशीलता बहुत है लेकिन फिर भी अच्छी फसल के लिए गर्म और नमी वाले मौसम ई जरूरत है यह ज्यादा ठंड सेहन नहीं कर सकता। ये हर किसम की ज़मीन मैं हो सकता है। फिर भी अच्छे पानी के निकास वाली ज़मीन मल्लड़ और मेरा ज़मीन िकसे लिए ठीक है। अगेती फसल के लिए रेतली या मेरा ज़मीन चाहिए .इस मैं गोबर कड़ी और   दुसरे रसायन होने जरूरी है।

करेले की उन्नत किस्मे    www.modernkheti.com

सी छियानवे :- ये एक पुरानी किस्म है ये बहार और बरसात ऋतू के लिए ठीक है। इसकी उपज पेंतीस से चालीस क्वेंटल /एकर होती है।

पंजाब चौदह :- ये सी छियानवे किस्म से इसकी वेळ छोटी होती है। इसकी उपज पचास क्वेंटल /एकर होती है।

बिजाई का ढंग :-

बिजाई का समय :- फरबरी -मार्च   और जून – जुलाई

फासला :- डेढ़ मीटर दूरी की लाइन बनाये और बूटे से बूटे का फासला पेंतालिस सेंटीमीटर रखें।

बिजाई लाइन के दोनों साइड करें।

बीज की मात्रा :- एक एकर के लिए दो किलो बीज डाले .   www.modernkheti.com

खाद :- एक एकर के लिए दस से पन्द्र टन गोबर की खाद डालें बिजाई से पहले पंद्रह किलो न्यट्रोजन + तेंतीस किलो यूरिया + बीस किलो फ़ॉस्फ़ोरस + एक सो पचीस किलो सुपर फास्फेट +बीस किलो पोटास साडी खाद पेंतालिस सेंटीमीटर दूरी से बराबर डालें। बिजाई से पचीस दिन बाद पचीस किलो न्यट्रोजन + पचपन किलो यूरिया और डालें

सिंचाई :- पहला सिंचाई बिजाई के तुरंत बाद लगाये। गर्मी में पानी छे से सात दिन बाद और बरसात मैं जरूरत के हिसाब से लगाएं। टोटल दस पानी काफी हैं।

तुड़वाई :- ये पचपन से साठ दिन बाद तुड़वाई के लिए तैयार हो जाती है ..      www.modernkheti.com

बीज उत्पादन :- बीज पैदा करने के लिए मंडी की फसल के जैसे ही बीजा जाता है। शुद्ध बीज की पैदावार के लिए। किस्म कोshudh रखना बहुत जरूरी है। अलग बूटे को तीन बार बढ़ते समय ,फूल के समय , और फल के समय निकाल दें। अगर आप अलग अलग किस्मे बना रहे हैं तो एक से दूसरी किसम मैं एक किलो मीटर का फैसला होना चाहिए। बीज के बढ़िया उतबादन के लिए एक एकर मैं मधु मखिओं की एक कॉलोनी रख दे .जब फल पीला होने लगे तो तुड़वाई कर लें। बीज को करेले से अलग करने के बाद छाव मैं सुख लें और बाद मैं इसको पैक करके रख दें। ऐसे आप अच्छे करेले के बीज तैयार कर सकते हैं।

Related posts